ताइवान की नानहुआ यूनिवर्सिटी में पढ़ेंगे सांची विश्वविद्यालय के खेमराज

सांची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय के छात्र खेमराज शर्मा अब ताइवान में पढ़ाई करेंगे। उनका चयन ताइवान के नानहुआ विश्वविद्यालय में एम.ए कोर्स में हुआ है। वो नानहुआ विश्वविद्यालय में धार्मिक अध्ययन विषय पर एम.ए के साथ ही चीनी भाषा में डिप्लोमा भी करेंगे। खजुराहो के रहने वाले खेमराज शर्मा पिछले वर्ष सांची विश्वविद्यालय से चीनी भाषा में एक वर्ष का सर्टिफिकेट कोर्स कर चुके हैं। इस वर्ष उन्होंने बारला स्थित अकादमिक परिसर में चीनी भाषा के डिप्लोमा पाठ्यक्रम में एडमिशन लिया था।

पिछले एक माह से उनकी क्लासेस जारी थी, लेकिन ताइवान के विश्वविद्यालय में चयन के बाद अब इस पाठ्यक्रम को वो एम.ए पाठ्यक्रम के साथ नानहुआ विश्वविद्यालय से ही पूरा करेंगे। सोमवार को ताइवान के लिए रवाना हो रहे खेमराज के चयन की सबसे खास बात ये है कि उनकी पढ़ाई का खर्च या ट्यूशन फीस ताइवानी यूनिवर्सिटी वहन करेगी। नानहुआ विश्वविद्यालय द्वारा उन्हें रहने की सुविधा भी बगैर किसी फीस के मुहैया कराई जाएगी।

इस कोर्स के लिए खेमराज का दिल्ली में नानहुआ विवि की टीम द्वारा लंबा इंटरव्यू लिया गया। इंटरव्यू में सफलता के लिए खेमराज शर्मा ने सांची विवि की चीनी भाषा की सहायक प्राध्यापक प्राची अग्रवाल के मार्गदर्शन को विशेष श्रेय दिया। उनके मुताबिक सांची विश्वविद्यालय का चीनी भाषा कोर्स ने ही उनके लिए नए रास्ते खोले। खेमराज ने कहा कि वो सर्टिफिकेट कोर्स में एडमिशन नहीं लेते तो उन्हें विदेशी विश्वविद्यालय से पढ़ाई का सुनहरा मौका नहीं मिल पाता।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *